ग्रैमी पुरस्कार विजेता संगीतकार रिकी केज, यूएनएचसीआर सदभावना दूत नियुक्त

रिकी केज ने अपनी नई भूमिका पर टिप्पणी करते हुए कहा, “यूएनएचसीआर के लिये ‘सदभावना दूत’ नियुक्त किए जाने पर मैं बहुत सम्मानित महसूस कर रहा हूँ. मैंने जिन शरणार्थियों के साथ बातचीत की है, उनमें मैंने अकल्पनीय धैर्य व जुनून देखा है.”

“मैं एक कलाकार के रूप में अपने अनुभव और क्षमता का उपयोग, जागरूकता बढ़ाने, पैरोकारी करने व दुनिया को शरणार्थियों के साथ खड़े होने के लिये प्रेरित करने के लिये करने हेतु बेहद उत्साहित हूँ.”

रिकी केज, 2019 से यूएनएचसीआर का समर्थन कर रहे हैं और उन शरणार्थियों को अवसर प्रदान करते रहे हैं, जो संगीतकार हैं.

प्रेरणा व शान्ति स्रोत

रिकी केज एक वैश्विक कलाकार और संगीतकार के रूप में अपने संगीत का उपयोग दया और सहिष्णुता का सन्देश फैलाने के लिए करते हैं.

उन्होंने “शाइन योर लाइट”, नामक एक गीत वर्ष 2020 में भारत में रहने वाले 24 शरणार्थी संगीतकारों के साथ जारी किया था, वो मानवता, एकजुटता और एकजुटता का गीत था.

यह गीत, वास्तव में एक कठिन समय में महान प्रेरणा और शान्ति का स्रोत था.

इसके शान्ति और एकजुटता के सन्देश के कारण 2022 में न्यूयॉर्क में संयुक्त राष्ट्र महासभा में इसका प्रदर्शन किया गया था.

रिकी केज ने भारत की आज़ादी के 75 साल पूरे होने के उपलक्ष्य में, आज़ादी का अमृत महोत्सव मनाने के लिए हाल ही में, चार देशों के 12 शरणार्थियों के साथ मिलकर, भारतीय राष्ट्रगान की दिल को छू लेने वाली प्रस्तुति तैयार की, जिसे भारी जन समर्थन मिला.

एक प्रतिबद्ध मानवतावादी

भारत और मालदीव में शरणार्थियों के लिए यूएन उच्चायुक्त के लिए मिशन प्रमुख, ऑस्कर मुंडिया ने कहा, “रिकी केज दिल से भावुक और प्रतिबद्ध मानवतावादी हैं, और एक सदभावना राजदूत के रूप में उनकी नई भूमिका में, हम यूएनएचसीआर परिवार में उनका स्वागत करते हैं.”

“उनके समर्पण का दुनिया भर में शरणार्थियों, आन्तरिक रूप से विस्थापित व्यक्तियों, देशविहीन व्यक्तियों की रक्षा एवं सहायता के लिए यूएनएचसीआर के जनादेश पर सकारात्मक प्रभाव पड़ेगा.”

रिकी केज ने वर्षों से शरणार्थी मुद्दों पर एकजुटता व जागरूकता फैलाने में मदद की है, और नीति निर्माताओं एवं समाज के अन्य प्रमुख सदस्यों को कार्रवाई के लिए प्रोत्साहित किया है.

रिकी केज, दो बार ग्रैमी® पुरस्कार विजेता, यूएस बिलबोर्ड #1 कलाकार हैं, और उन्होंने न्यूयॉर्क व जिनीवा में संयुक्त राष्ट्र मुख्यालय सहित, 30 से अधिक देशों में प्रतिष्ठित स्थानों पर संगीत प्रदर्शन किया है.

रिकी केज ने 20 देशों में 100 से अधिक संगीत पुरस्कार जीते हैं.

Source: संयुक्त राष्ट्र समाचार

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *